अखिलेश के बांटने के कुछ देर बाद कई लैपटॉप खराब

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना में रोग लगना शुरू हो गया है। छात्रों को दिए गए लैपटॉप चलते-चलते ही क्रैश हो रहे हैं। इसके अलावा अन्य गंभीर समस्याएं भी इनमें आ रही हैं।

फिरोजाबाद में 24 घंटे के अंदर लैपटॉप खराब

मुख्यमंत्री को लैपटॉप वितरण करे अभी 24 घंटे नहीं बीते कि उसमें आने वाली खराबी से छात्र परेशान होने लगे हैं। लैपटॉप में आने वाली तकनीकी खराबी ठीक करने के लिए सर्विस सेंटर बनाया गया है।

इस सर्विस सेंटर पर अभी तक दस लैपटॉप जमा हो चुके हैं। 24 जून को पुलिस लाइन में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 6350 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए थे।

इसे ठीक कराने के लिए छात्र-छात्राएं कंपनी के सर्विस सेंटर पर पहुंच रहे हैं। बुधवार को सेंटर में एक छात्र ने कैमरा नहीं चलने की शिकायत की। अन्य शिकायतों में वीएलसी मीडिया प्लेयर लोड होने के बाद भी गाने नहीं चलने, स्क्रीन सेवर से सीएम अखिलेश की तस्वीर को हटाने पर सी ड्राइव करप्ट होने की शिकायत की। जबकि कुछ की विंडो ही उड़ गई।

नोएडा में अखिलेश के लैपटॉप को लगा रोग

बीए प्रथम वर्ष के छात्र जीत पटेल का लैपटॉप पिछले दिनों अचानक से क्रैश हो गया है। इसको कई जगह दिखाया लेकिन आईटी एक्सपर्ट ने इसे बनाने में हाथ खड़े कर दिए।

सेक्टर-39 स्थित राजकीय डिग्री कालेज के बीए के छात्र रिंकू का लैपटॉप पिछले कुछ दिनों से चलते-चलते अचानक से बंद हो जाता है। जिसे ऑन करने के लिए चार्जर लगाना पड़ता है।

छात्रों का तो यहां तक कहना है कि रफ्तार पहले के मुकाबले आधी ही रह गई है। साथ ही लैपटॉप ऑन भी काफी देरी से होता है। लैपटॉप के क्रैश होने और चलते-चलते बंद होने की समस्याएं कई अन्य छात्रों के लैपटॉप में भी आई हैं।

गाजियाबाद में खराब हुए 150 लैपटॉप

पिछले 23 दिनों में सरकार के दिए हुए 5598 में से अब तक 150 लैपटॉप खराब हो चुके हैं। 4 जून से ही सर्विस सेंटर पर लैपटॉप की शिकायत पहुंचने लगी। शुरू के एक सप्ताह में लैपटॉप के विंडो करप्ट होने की शिकायत रही। बाद में हार्डवेयर भी खराब होने लगे।

यूपी सरकार की ओर से छात्रों को 3 जून को एचपी कंपनी के लैपटॉप बांटे गए थे। शहर में कंपनी के अधिकृत सर्विस सेंटर पर अगले दिन से ही लैपटॉप पहुंचने लगे।

सर्विस सेंटर हेड इंजीनियर बासु शर्मा ने बताया कि लैपटॉप पर छात्र बेवजह छेड़खानी कर रहे हैं। बासु ने बताया कि लैपटॉप दूसरी जगह ठीक हो ही नहीं सकता। इसके पार्ट्स बाजार में मौजूद नहीं हैं।

लोकल सर्विस सेंटर पर सर्विस कराने के बाद छात्र यहां आते हैं। सरकार से अधिकृत सर्विस सेंटर पर छात्रों को आईकार्ड के साथ पहुंचने पर ही लैपटॉप सर्विस किया जा रहा है।

लैपटॉप यूज करने में बरतें सावधानी
– हार्डवेयर पार्ट्स से छेड़छाड़ न करें
– यूजर अकाउंट के साथ छेड़खानी न करें
– अनाधिकृत सॉफ्टवेयर न डलवाएं
– किसी भी तरह की समस्या होने पर एचपी के अधिकृत सेंटर पर भी सर्विस के लिए पहुंचे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY