एसएमएस से रेलवे आरक्षण सुविधा शुरू

नई दिल्ली। रेलवे टिकट आरक्षण के लिए इंटरनेट सुविधा वाला स्मार्टफोन होना जरूरी नहीं है। अब आप साधारण मोबाइल हैंडसेट से भी एसएमएस भेजकर या डायल कर कहीं से भी रेलवे टिकट बुक करा सकते हैं। रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को आइआरसीटीसी और निजी क्षेत्र की कुछ कंपनियों के सहयोग से तैयार की गई मोबाइल फोन से रेलवे टिकट बुक कराने की सुविधा शुरू कर दी।

रेलमंत्री खड़गे ने कहा कि अभी रोजाना करीब चार लाख टिकटों [45 फीसद] की ऑनलाइन बुकिंग होती है। मोबाइल पर एसएमएस या डायल से टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू होने के बाद ऑनलाइन बुकिंग बढ़ने की संभावना है। इसलिए सर्वर की क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनय मित्तल ने बताया कि बुकिंग क्षमता रोजाना नौ लाख करने की कोशिश की जा रही है। मोबाइल पर बुकिंग की सुविधा सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी। इस सुविधा के लिए आइआरसीटीसी ने कई कंपनियों से करार किया है। भारत बीपीओ सर्विसेज लिमिटेड के जरिए 139 पर सुविधा मिलेगी, जबकि 5676714 पर सुविधा फ्रीक्वेंसी वीकली मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के जरिए प्राप्त होगी। इसके अलावा इंटरबैंक मोबाइल, एयरटेल मनी और आंध्र बैंक कार्ड के साथ भी आइआरसीटीसी ने करार किए हैं।

जिन ग्राहकों के पास बीएसएनएल मोबाइल सेवा, जावा एनेबल्ड मोबाइल और आंध्र बैंक प्रीपेड कार्ड है, वे खास एप्लीकेशन से एसएमएस पर एमपिन के जरिए बुकिंग करा सकते हैं। एयरटेल के ग्राहकों के लिए यूएसएसडी आधारित सेवा से टिकटों की बुकिंग कराने का विकल्प है। इसके लिए एयरटेल मनी में रजिस्टर कराने के बाद स्टार 400 हैश डायल करना होगा और इस पर कैश लोड कराना होगा या किसी एयरटेल मनी आउटलेट से रिचार्ज कराना होगा। टिकट बुक कराने के लिए उपभोक्ता को दो एसएमएस करने होंगे। आइआरसीटीसी के एमडी राकेश टंडन के अनुसार दोनों एसएमएस पर प्रत्येक का 3 रुपये शुल्क लगेगा। अन्य सर्विस चार्ज वही होंगे जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर लगते हैं।

मोबाइल नंबर कराना होगा रजिस्टर

एसएमएस से टिकट बुक कराने के लिए सबसे पहले आपको आइआरसीटीसी और अपने बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा। बैंक आपको मोबाइल मनी आइडेंटीफायर [एमएमआइडी] और वनटाइम पासवर्ड देगा। इसके बाद आप 139 या 5676714 पर एसएमएस भेजकर टिकट बुक करा सकते हैं। मोबाइल पर अंग्रेजी में टाइप करें : बुक [ट्रेन नंबर] फ्रॉम [स्टेशन कोड] टू [स्टेशन कोड]-[यात्रा की तारीख]-[क्लास]-[यात्री का नाम]-[आयु]-[एम/एफ], इसके बाद इसे 139 पर भेज दें। आपको ट्रंाजेक्शन आइडी, आइएमपीएस और अन्य ब्योरे का एसएमएस मिलेगा। उसके आधार पर आप अगला एसएमएस इस प्रकार भेजें : पे [ट्रांजेक्शन आइडी]-आइएमपीएस-एमएमआइडी-ओटीपी-आइआरसीटीसी यूजर आइडी। इसके बाद आपको टिकट बुक होने का एसएमएस ब्योरे समेत प्राप्त होगा। यह पेपर टिकट का काम करेगा। 5676714 पर एसएमएस से बुकिंग के लिए अंग्रेजी में रेल लिखकर इस नंबर पर भेजना होगा और नियत प्रक्रिया का पालन करना होगा।

NO COMMENTS

Leave a Reply