अर्द्ध कुम्‍भ में चेहरे पहचानने वाली आधुनिक प्रणाली का इस्‍तेमाल करेगी उत्तराखंड पुलिस

haridwar1हरिद्वार। पठानकोट एयरबेस में हुए आतंकी हमले ने पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। आए दिन खुफिया एजेंसिंयों से आतंकियों के बारे में मिलने वाली जानकारी के बावजूद ऐसे हमले होना पुलिस के लिए चिंताजनक बना हुआ है। ऐसे में कुछ दिन बाद हरिद्वार में लगने जा रहे अर्द्ध कुम्‍भ को लेकर उत्‍तराखंड पुलिस और सतर्क हो गई है।

इसी को देखते हुए उत्‍तराखंड पुलिस पहली बार अर्द्ध कुम्‍भ मेले के दौरान लाखों लागों की भीड़ में से आतंकियों और संदिग्‍ध लोगों पर नजर रखने के लिए चेहरे पहचानने वाली आधुनिक प्रणाली का इस्‍तेमाल करेगी।

इसके लिए मेले की सुरक्षा का जिम्‍मा संभाल रही सुरक्षा एजेंसी खुफिया एजेंसी (आईबी) के डाटाबेस से आतंकियों के फोटो लेकर इस सॉफ्टवेयर में अपलोड करेगी, जिसे सीसीटीवी कैमरा से जोड़ा जाएगा। इसके बाद जिन लोगों के फोटो सॉफ्टवेयर में डाले जाएंगे उनके सीसीटीवी कैमरों की नजर में आते ही अलार्म बजने लगेगा।

द टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उत्‍तराखंड के पुलिस महानिदेशक बी.एस. सिद्धू ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि हमें जल्‍द ही सभी आतंकवादियों के फोटो मिल जाएंगे और इसके बाद पहली बार हम चेहरे पहचान वाली आधुनिक प्रणाली का इस्‍तेमाल करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि हर व्‍यक्ति के चेहरे के कई भाव होते हैं और सिस्‍टम इन सभी भाव भंगिमाओं और लक्षणों को को रिकॉर्ड में संग्रहित कर संदिग्‍ध व्‍यक्ति को पहचानने में मदद करेगा। पुलिस महानिदेशक सिद्धू ने कहा कि इस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल करने के लिए हमारी टीमें पूरी तरह दक्ष और तैयार हैं।

NO COMMENTS

Leave a Reply