एशिया कप 2018: भारत और अफगानिस्तान के बीच रोमांचक मैच हुआ टाई

भारत और अफगानिस्तान के बीच मंगलवार को खेला गया सुपर-4 का आखिरी मुकाबला टाई हो गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया की पूरी टीम 49.5 ओवर में 252 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

अफगानिस्तान द्वारा मिले 253 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को अंबाती रायुडू और केएल राहुल की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। मगर 18वें ओवर की पहली गेंद पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा। मोहम्मद नबी ने सलामी बल्लेबाज अंबाती रायुडू को नजीबुल्लाह जादरान के हाथों उन्हें कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। वह 49 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 57 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। 43 गेंदों में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। पहले विकेट के लिए उन्होंने केएल राहुल के साथ 110 रन की साझेदारी की।

इसके बाद टीम इंडिया को दूसरा झटका राशिद खान ने दिया। खान ने 21वें ओवर तीसरी गेंद पर केएल राहुल को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 60 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। लगातार दो विकेट गिर जाने के बाद इस मैच के कप्तान एमएस धोनी ने कार्तिक के साथ पारी को संभालने की कोशिश की ही थी कि 26वें ओवर की आखिरी गेंद पर जावेद अहमादी ने धोनी (8) को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

31वें ओवर की तीसरी गेंद पर आफताब आलम ने टीम इंडिया को चौथा झटका लगा। आलम ने मनीष पांडे (8) को विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद के हाथों कैच आउट कराया। 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर टीम इंडिया को पांचवा झटका लगा। केदार जाधव 19 रन बनाकर आउट हो घए। पांचवें विकेट के लिए कार्तिक और जाधव के बीच 38 रन की साझेदारी हुई। केदार जाधव के आउट होने के बाद मोहम्म्द नबी ने 40वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 66 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 44 रन बनाए।

इसके बाद 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर टीम इंडिया को सातवां झटका लगा। आफताब आलम ने दीपक चाहर (12) को आउट किया। इसके अलावा कुलदीप यादव (9) और सिद्धार्त कौल (0) रन आउट हो गए। टीम इंडिया का आखिरी विकेट रविंद्र जडेजा 25 के रूप में गिरा। अफगानिस्तान की तरफ से आफताब, नबी और राशिद खान ने संयुक्त रूप से 2-2 विकेट लिए, जबकि जावेद अङमादी को 1 विकेट से ही संतोष करना पड़ा।

इससे पहले मोहम्मद शहजाद (124) और मोहम्मद नबी की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर एशिया कप में अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर में 252 रन बनाए। अब टीम इंडिया को यह मुकाबला जीतने के लिए  253 रन बनाने होंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा कुलदीप यादव के खाते में दो विकेट आए।

NO COMMENTS