बालों की समस्याओं को ठीक करता है पुदीने का तेल, जानिये कैसे करें प्रयोग

 

  • पुदीने के तेल में बालों की समस्याओं को ठीक करने के गुण होते हैं।
  • रूसी की समस्या का कारण स्कैल्प का रूखापन होता है।
  • पुदीने का तेल बालों को मजबूत भी बनाता है।

ताजगी और खुश्बू से भरा पुदीना गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है। इसमें विटामिन ‘ए’ की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये हमारे पेट और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भोजन का जायका बढ़ाने में भी पुदीने का इस्‍तेमाल किया जाता है। मगर क्या आपको पता है कि पुदीने से आपके बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी आसानी से ठीक हो सकती हैं। जी हां! पुदीने के तेल में बालों की कई समस्याओं को ठीक करने के गुण होते हैं।

बालों का झड़ना करे बंद

बाल झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं। कई बार शरीर में खास विटामिन्स की कमी से भी हमारे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो पुदीने के तेल का इस्तेमाल करें। यह तेल सिर की त्वचा में गहरा जाकर रोमछिद्रों को उत्तेजित करता है। इससे नए बालों के आने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ी मात्रा में पुदीने का तेल ले लें और उसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल फोड़कर मिला लें और बालों पर सोने से पहले लगाएं। यह तेल सिर में रक्त प्रवाह को दुरुस्त रखता है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

बाल बनेंगे मजबूत

पुदीने का तेल बालों को मजबूत भी बनाता है क्योंकि इसमें प्यूलगोन और मेंटोन नाम के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसीलिए इसे लगाने से बालों का झड़ना रुक जाता है। आप पिपरमिंट के तेल को सीधे बालों पर लगा सकते हैं या किसी तेल में मिलाकर लगा सकते हैं। मजबूत बालों के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी है इसलिए इसे नारियल या बादाम के तेल में मिला सकते हैं।

रूसी और ड्राई स्कैल्प

रूसी की समस्या बालों की आम समस्या है। अक्सर रूसी की समस्या का कारण स्कैल्प का रूखापन होता है। रूखेपन के कारण स्कैल्प पर ड्राई स्किन बढ़ जाती हैं और वही बालों में रूसी के रूप में दिखाई देती हैं। अगर आपको रूसी हो गई है या आपका स्कैल्प रूखा हो गया है तो पिपरमिंट का तेल आपके लिए बेस्ट है। पिपरमिंट के तेल को बादाम या किसी भी तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। इस तेल में बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी होती है। नियमित रूप इस्तेमाल से आपके बालों में हमेशा नमी बनी रहती है। इससे बालों को पोषण भी मिलता है और बाल खूबसूरत लगते हैं।

दिमाग करे ठंडा

पुदीने की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी के मौसम में पेट की गर्मी ठीक करने के लिए इसे पीने की सलाह दी जाती है। गर्मियों में पुदीने का तेल लगाने से सिर की गर्मी भी शांत होती है और सिर ठंडा रहता है। इससे आपकी थकान और सुस्ती दूर होती है और स्फूर्ति आती है।

सिर दर्द में है लाभकारी

सिर दर्द की समस्या बहुत सामान्य है। अक्सर तनाव, अवसाद या काम के बोझ की वजह से सिर दर्द की समस्या बनी रहती है। पुदीने के तेल में दर्द निवारक गुण भी होते हैं। इसलिए इसका तेल सिर दर्द की समस्या से भी आपको राहत दिलाता है।

NO COMMENTS