किडनी स्‍टोन के लिए रामबाण की तरह काम करेगी अदरक और हल्‍दी की चाय

0
72

किडनी में स्‍टोन की समस्‍या होते ही लोग तरह-तरह की सलाह देने लगते हैं कोई ज्‍यादा पानी पीने के लिए कहता है तो कोई स्‍टोन से बचने के लिए बियर पीने की सलाह देते हैं। कोई ऑपरेशन करवाने के लिए कहता है तो कोई कहता है कि ऑपरेशन कभी मत करवाना। और न जानें क्‍या-क्‍या सलाह। लेकिन  हम आपको किडनी से स्‍टोन निकालने का बहुत ही आसान उपाय बता रहे हैं, जो आपके लिए रामबाण की तरह काम करेगा।

किडनी स्टोन के लिए अदरक और हल्दी की चाय

जी हां किडनी हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है, लेकिन बदलती जीवनशैली और घटती सक्रीयता के चलते किडनी की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। और किडनी स्‍टोन किडनी से जुड़ी सबसे मुख्य समस्या है जिसके मरीजों की तादात दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। हालांकि किडनी स्‍टोन से बचने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट उपलब्‍ध है और बड़े साइज के स्‍टोन को हटाने के लिए सर्जरी ही सबसे बेहतर उपाय होता है। लेकिन अगर स्‍टोन का साइज बहुत छोटा है तो आप घरेलू उपचारों से भी उसे ठीक कर सकते हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर न केवल आप किडनी स्‍टोन को निकाल सकते हैं बल्कि इसे बढ़ने से रोक भी सकते हैं। आज हम आपको आपकी किचन में ही मौजूद चीजों से स्‍टोन निकालने का तरीका बता रहे हैं।

अदरक और हल्‍दी ही क्‍यों?

किडनी स्‍टोन से निजात पाने का यह बहुत ही पुराना, आसान और प्रचलित घरेलू उपाय है। अदरक और हल्दी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं साथ ही ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं। अदरक के सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और मूत्रवर्धक गुणों के कारण इसके सेवन से आपको बार-बार यूरीन आता है। बहुत पहले से ही यूरिनरी सिस्टम से जुड़ी समस्याओं के इलाज में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में मौजूद जिंजरोल नामक तत्‍व स्टोन के छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर यूरीन के साथ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इस प्रक्रिया में कोई दर्द भी नहीं होता है। हल्दी ब्‍लड साफ करने में मदद करती है, जिससे किडनी की सेहत बेहतर बनती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट आपको कई अन्य तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से किडनी में होने वाली सूजन कम होती है और टॉक्सीन को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

अदरक और हल्दी वाली चाय की रेसिपी

अदरक और हल्दी दोनों ही किडनी में होने वाली सूजन को कम करते हैं और किडनी स्टोन को नष्ट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस चाय के नियमित सेवन से दिल की बीमारियों से बचाव होता है और आपकी सोचने समझने की क्षमता बेहतर होती है।

सामग्री और बनाने का तरीका

  • अदरक का टुकड़ा
  • थोड़ी सी हल्‍दी 
  • पानी
  • एक चम्मच आर्गेनिक शहद

एक बर्तन में पानी गर्म करें और जब उबलने लगे तो उसमें अदरक और हल्दी पाउडर डालें। इस मिश्रण को 10-15 मिनट तक उबालें जिससे अदरक और हल्दी का सारा अर्क पानी में मिल जाए। अब आंच बंद करके इसे छननी से छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें जिससे इसका स्वाद कड़वा न लगे। इस चाय को रोजाना खाली पेट पियें।
हालांकि इस ड्रिंक को पीने से किडनी स्टोन से राहत मिलती है लेकिन फिर भी अगर समस्‍या गंभीर है और स्‍टोन का साइज बड़ा है तो डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY