धूप में होती है चुनचुनाहट और खुजली, तो इन उपायों से मिलेगी राहत

  • धूप में कुछ लोगों को तेज चुनचुनाहट और खुजली होने लगती है।
  • इस तरह की चुनचुनाहट का कारण शरीर में पानी की कमी होती है।
  • कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा इस खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में थोड़ी देर धूप में रहने पर अक्सर कुछ लोगों को बदन में तेज चुनचुनाहट और खुजली होने लगती है। ऐसे जैसे पूरे बदन में चीटियां काट रही हों। दरअसल धूप में निकलने पर सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। गर्मियों में इनका प्रभाव और ज्यादा होता है। ये किरणें जब सीधे आपकी त्वचा के संपर्क में आती हैं, तो त्वचा सूखी और बेजान होने लगती है और इसी कारण खुजली शुरू हो जाती है। आमतौर पर इस तरह की चुनचुनाहट का कारण शरीर में पानी की कमी होती है। इसके अलावा पसीना सूखने के कारण बदन पर ढेर सारे जर्म्स चिपके होते हैं, जो खुजली फैलाते हैं। कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा इस खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं।

नींबू का प्रयोग

नींबू का सेवन आपके शरीर को देर तक हाइड्रेट रखता है। त्वचा पर होने वाली खुजली से बचने के लिए आप नींबू के रस से त्वचा की मसाज करें। नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए इसके रस से त्वचा के बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। नींबू का रस त्वचा में खुजली की समस्या को मिटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा का रंग भी निखारता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी धूप से होने वाली खुजली की समस्या को आसानी से ठीक कर सकता है। एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में डाल कर अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें। आप बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत मिेलेगी।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में भी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं इसलिए ये धूप से त्वचा पर होने वाली एलर्जी से आपको बचाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह धुलकर पानी में उबाल लें और फिर अपने नहाने के पानी में इसे मिला लें। अगर ज्यादा समस्या है या आपको घमौरियां हो गई हैं, तो तुलसी की पत्तियों को पीस कर आप अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल के इस्तेमाल से आप त्वचा संबंधी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं। अगर आपको धूप में जाने पर चुनचुनाहट की समस्या हो रही है, तो नहाने के बाद पूरे शरीर में नारियल का तेल लगा लें। अगर खुजली तेज है और लाल दाने आ गए हैं, तो नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसे दानों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको खुजली से आराम मिलता है।

पुदीने की पत्तियां

गर्मयों में पुदीने का सेवन आपकी सेहत के लिए वरदान है। इसके सेवने से शरीर को ठंडक मिलती है और गर्मियों में होने वाली तमाम परेशानियों से राहत मिलती है। गर्मियों में त्वचा पर खुजली की समस्या होने पर पुदीने का इस्तेमाल करने से आपको राहत मिलती है। इसके लिए आप पुदीने के पत्तों को अच्छे से पीस कर खुजली वाले स्थान पर लगाएं। 10 मिनट बाद त्वचा को पानी से धुल लें या नहा लें। ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

NO COMMENTS