इस बार केदारनाथ में दिवाली मना सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देहरादूनः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 6 नवंबर को प्रसिद्ध ज्योर्तिलिंग केदारनाथ मंदिर जाकर पूजा-अर्चना किए जाने की संभावना है, हालांकि इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी दिवाली से एक दिन पहले केदारनाथ पहुंच सकते हैं और इशके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। पीएम मोदी केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की समीक्षा भी कर सकते हैं। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि उत्तराखंड स्थित केदारनाथ से करीब 400 मीटर ऊंची ध्यान गुफा को भी मोदी के दौरे के दौरान  प्रदर्शित किया जाएगा। केदार धाम के करीब 400 मीटर ऊंचे स्थान पर बनी ध्यान गुफा श्रद्धालुओं के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण का केंद्र होगी। पीएम मोदी की यह तीसरी केदारनाथ यात्रा होगी। बता दें कि मोदी ने अपनी शुरुआती जिंदगी का कुछ हिस्सा उत्तराखंड में हिमालय में ध्यान करने में बिताया था।

ध्यान गुफा की खासियत 
पांच मीटर लंबी और तीन मीटर चौड़ी गुफा में एक समय में एक व्यक्ति ध्यानमग्न हो सकता है। इसको पूरी तरह से प्राकृतिक वातावरण में तैयार किया गया है। यहां टेलिफोन, पानी, बिजली और शौचालय हर सुविधा उपलब्ध होगी।

परियोजनाओं का उद्घाटन नहीं
केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजना पूरी हो चुकी है लेकिन प्रधानमंत्री द्वारा इनका उद्घाटन करने की संभावना कम है क्योंकि 18 नवंबर को यहां नगर निकाय चुनाव होने जा रहे हैं जिसके चलते यहां चुनाव आचार संहिता लगी हुई है।

NO COMMENTS