राजाजी टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खुला,9 साल बाद शुरू हुई एलिफेंट सफारी!

0
247

राजाजी टाइगर रिज़र्व की सभी रेंज आज पूजा अर्चना के साथ अगले सात माह के लिए पर्यटकों के लिए खोल दी गयी हैं। आज सुबह आठ बजे पार्क की चीला और हरिद्वार रेंज में पार्क निदेशक सनातन सोनकर ने फीता काट पर्यटकों को पार्क में रवाना किया।

इस मौके पर पार्क स्टाफ के साथ काफी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे। 9 साल बाद चीला में एक बार फिर हाथी सफारी शुरू की गयी है। पर्यटक आराम से जंगल सफारी का मज़ा ले सकें इसके लिए ओपन जिप्सी के साथ गार्ड भी मुहैया कराने की व्यवस्था पार्क प्रशासन ने की है।

पार्क की दोनों प्रमुख रेंज में पहले दिन से ही देशी विदेशी पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गयी है। पर्यटकों में पार्क के खुलने और वहां घूमने को लेकर खासा जोश देखने को मिला। न केवल देशी बल्कि विदेशी पर्यटकों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। पर्यटकों का कहना है की उनके शहर में ऐसा प्रकृतिक माहोल देखने को नहीं मिलता जिस कारण वे यहाँ पर आये हैं। वहीँ पर्यटक हाथी सफारी शुरू करने के लिए पार्क निदेशक का भी आभार जताते नज़र आये।

वहीँ पार्क निदेशक सनातन सोनकर का कहना है कि इस बार 9 साल बाद हाथी सफारी शुरू की गयी है जिसमे तीन हाथी शामिल किये गए हैं। इसके अलावा पार्क के अंदर बेहतरीन ट्रेक तैयार कराया गया है। जानवरों का दीदार न भी हो तो भी अंदर कई ऐसे स्थान विकसित किये गए हैं जहाँ सैलानी सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। सोनकर ने कहा कि वे वन्य जीव और प्रकृति प्रेमियीं के अधिक आने की उम्मीद कर रहे हैं।

प्राकृतिक सौंदर्य को महसूस करने और रोमांच का लुत्फ़ पर्यटक अगले सात माह तक उठा सकेंगे। साल दर साल यहाँ आने वाले देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या में इज़ाफ़ा हो रहा है यही कारण है की पार्क प्रशासन भी पार्क को हर साल और बेहतर बनाने के प्रयास में है ताकि पर्यटकों को हर साल यहाँ कुछ नया देखने को मिल सके। अब देखना ये होगा की पार्क प्रशासन की ये कोशिश कितने नए पर्यटकों को अपनी ओर खीचने में कामयाब हो पाती है।

NO COMMENTS