रेडमी नोट 5 प्रो में क्या है खाश, जानिए क्या है कीमत

रेडमी नोट 5 को कंपनी ने सबसे पहले चीन में लॉन्च करने के बजाए भारत में लॉन्च किया। मतलब इस फोन का ग्लोबल डेब्यू भारत में हुआ, चीन में नहीं। रेडमी नोट 5 प्रो में क्वालकॉम का नया स्नैपड्रेगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें डुअल रियर कैमरा भी दिया गया है। वहीं इसमें 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इतना सब लेने के लिए अपनी जेब तो थोड़ी सी ढीली करनी पड़ेगी। कंपनी ने इसके 2 वेरिएंट लॉन्च किए हैं। दूसरे स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 5.99 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है। इसकी डिस्प्ले भी 18:9 के आस्पेक्ट रेश्यो वाली है। वहीं इसमें 1.8 गीगाहर्ड्ज क्लॉक स्पीड का प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर के साथ आने वाला यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है।

इसमें 4GB और 6GB की रैम के साथ 64GB की इंटरनल मैमोरी दी गई है। वहीं इसकी इंटरनल मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें रियर में डुअल रियर कैमरा दिया गया है। इनमें एक कैमरा 12 मेगापिक्सल का और एक मेगापिक्सल का है। वहीं इसके रियर और फ्रंट में LED फ्लैश लाइट दी गई है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की बैटरी दी गई है। यह फोन कंपनी के MIUI 9 और गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.1.1 पर काम करता है।

रेडमी नोट 5 प्रो कीमत : इसके 4GB रैम और 64GB इंटरनल मैमोरी वाले वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपए है। वहीं 6GB रैम और 64GB इंटरनल मैमोरी वाले वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपए रखी गई है।

रेडमी नोट 5 प्रो डिजाइन : इसके डिजाइन की बात करें तो इसमें नोट 4 को देखते हुए सबसे बड़े दो बदलाव हैं। एक 5.99 इंच की डिस्प्ले दी गई है। जिसका आसपेक्ट रेशयो 18:9 है जबकि रेडमी नोट 4 में 16:9 आसपेक्ट रेशयो वाली डिस्प्ले है। नोट 5 प्रो की डिस्प्ले में बटन दिए गए हैं, जबकि नोट 4 में बेजल पर बटन दिए गए हैं। वहीं नोट 5 प्रो की डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन नोट 4 से ज्यादा है। बॉडी की बात करें तो नोट 4 और नोट 5 प्रो में मेटल बॉडी दी गई है। डिस्प्ले के साथ ही नोट 5 च्तव का साइज भी नोट 4 से बड़ा है। रेडमी नोट 5 ब्लैक, गोल्ड, रोज गोल्ड, और ब्लू कलर में आया है। वहीं दूसरा बदलवा कैमरे का है। इसमें डुअल कैमरा है। जो बिलकुल Apple iPhone X की तरह दिखाई देता है।

रेडमी नोट 5 प्रो में क्या है अच्छा : सबसे खास इसकी बड़ी डिस्प्ले है। शियोमी अब बजट फोन्स में भी एज टू एज डिस्प्ले का ट्रेंड सेट कर रही है। इसकी डिस्प्ले का कलर रिजॉल्यूशन भी अच्छा है। रेडमी नोट 5 प्रो को 50फीसदी से भी कम ब्राइटनेस पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसके रेडमी नोट 4 के मुकाबले इसके कैमरे में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इसमें गर्म होने की दिक्कत भी नहीं है।

रेडमी नोट 5 प्रो में क्या नहीं है अच्छा : सबसे बड़ी बात कि यह एंड्रॉयड ऑरियो के साथ नहीं आया है। इसें टाइप सी चार्जिंग पोर्ट मतलब फास्ट चार्जिंग नहीं है। इसे जब इस्तेमाल किया गया तो करीब 10 मिनट तक इसका कैमरा यूज करने पर, टॉप पर हल्का सा गर्म हुआ। वहीं अगर कैमरा देखा जाए तो MI A1 का कैमरा इससे ज्यादा बेहतर है। वहीं इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग क्वालिटी को भी इंप्रूव करने की जरूरत है।

NO COMMENTS